Home » Blog » Rashifal2021 राशिफल‌

Rashifal2021 राशिफल‌

Rashifl-2021

वार्षिक राशिफल 2021

राशिफल 2021 (Rashifal 2021) जानने से पहले ग्रहों की चाल जानना बहुत आवश्यक क्योंकि ग्रहों के गोचर से ही हमारा जीवन प्रभावित होता है। वर्ष की शुरुआत में दो मंद गति ग्रह, शनि और बृहस्पति की युति मकर राशि में रहेगी।
यहां शनि देव तो अपनी राशि मकर में पूरे वर्ष विराजमान रहेंगे लेकिन बृहस्पति अपनी चाल बदलेंगे। 6 अप्रैल को देव गुरु बृहस्पति कुंभ राशि में गोचर करेंगे और वहां पर 15 सितंबर तक रहकर वक्री अवस्था में मकर राशि में लौट आएंगे। इसके उपरांत मार्गी होकर फिर एक बार बृहस्पति का गोचर 20 नवंबर को कुंभ राशि में होगा। बृहस्पति का यह आवागमन अनेक प्रकार की घटनाओं को जन्म देगा।
जहां तक राहु और केतु का प्रश्न है तो वे दोनों पूरे वर्ष क्रमशः वृषभ और वृश्चिक राशि में जमे रहेंगे और मजबूत स्थिति में होंगे। इसके अतिरिक्त एक अन्य बड़े ग्रह मंगल पर दृष्टि डालें तो वह वर्ष की शुरुआत में अपनी स्वराशि मेष में स्थित होंगे और मजबूत स्थिति में होंगे। इसके बाद फरवरी से अप्रैल के मध्य यह वृषभ राशि में राहु के साथ अंगारक योग बनाएंगे जो कि तीक्ष्ण प्रभाव देगा और वहां से गोचर करके क्रमशः मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या और तुला राशियों से होते हुए वृश्चिक राशि में इस वर्ष के अंत तक गोचर करेंगे।
इसका तात्पर्य है कि वर्ष की शुरुआत और वर्ष के अंत में मंगल का गोचर स्वराशि में होगा। अब यदि शेष ग्रहों की बात करें तो शुक्र वर्ष की शुरुआत में वृश्चिक राशि में और बुध धनु राशि में होंगे और यह दोनों ग्रह अपनी चाल से चलते हुए विभिन्न राशियों में वर्ष भर भ्रमण करेंगे तथा सूर्य देव वर्ष की शुरुआत में धनु राशि में होंगे और वर्ष के अंत तक प्रतिमाह अलग-अलग राशि में गोचर करेंगे और जनमानस को प्रभावित करेंगे। ग्रहों का यह गोचर हमारे जीवन को विभिन्न रूपों में प्रभावित करेगा जिसे हम वर्ष 2021 की भविष्यवाणी के माध्यम से बहुत अच्छे से समझ सकते हैं।
हमारे द्वारा प्रस्तुत किया जा रहा राशिफल 2021 अनुभवी ज्योतिषियों द्वारा वैदिक ज्योतिष पद्धति के अनुसार और आपकी चंद्र राशि पर आधारित है। इस राशिफल में आपके जीवन के सभी अहम पहलुओं को स्थान दिया गया है, जिनमें आपका करियर, नौकरी, व्यवसाय, आपका स्वास्थ्य, धन और आर्थिक स्थिति, आपके प्रेम जीवन, वैवाहिक जीवन तथा संतान और शिक्षा के बारे में वर्ष भर की भविष्यवाणियां दी गई हैं। तो आइए जानते हैं की वार्षिक राशिफल 2021 आपके लिए 2021 की क्या भविष्यवाणी लेकर आया है। 

राशिफल 2021

(Horoscope 2021 in Hindi) की गणना सौरमंडल के सभी नवग्रहों के होने वाले स्थान परिवर्तन यानी गोचर को ध्यान में रखकर की गई है। क्योंकि ज्योतिष विज्ञान के अनुसार ये सभी ग्रह और उनका प्रभाव किसी न किसी रूप से, सालभर हर राशि को प्रभावित करता है। ऐसे में इन ग्रहों की स्थिति और उनके प्रभाव के परिणामस्वरूप ही, जातकों को इस वर्ष फलों की प्राप्ति होगी। क्योंकि हमारे जीवन में होने वाली अच्छी- बुरी सभी घटनाएँ, इन ग्रहों की चाल पर ही निर्भर करती है। जैसे यदि किसी राशि के ऊपर ग्रहों का प्रभाव अनुकूल होगा तो, उस समयावधि में उस राशि के जातकों को अच्छे फल प्राप्त होंगे, जबकि इसके विपरीत यदि किसी राशि को कोई ग्रह नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है तो, उस राशि के सभी जातकों को भी उसी के अनुसार नकारात्मक फल प्राप्त होते हैं। 
ऐसे में इस वक्त जातकों के दिमाग में अपने नए वर्ष को लेकर कई प्रकार के सवाल उठना लाज़मी है कि क्या वो अपने सभी पूर्व के कार्यों को इस नववर्ष पूरा कर सकेंगे? 
  • इस वार्षिक राशिफल 2021 से जानें सितारों की चाल? 

  • कैसे बदलेगा आपका हाल? 

  • क्या धन के मामले में होंगे मालामाल या होंगे परेशान? 

  • क्या प्यार के खिलेंगे फूल या प्रिय को जाएंगे भूल? 

  • क्या रिश्तों में होगा प्यार या फिर होगी तकरार? 

  • नौकरी की समस्या का होगा समाधान या रहेंगे परेशान? 

  • क्या 2021 में बनेंगे धनवान या ऐसे ही बीतेंगे अरमान? 

  • क्या स्वास्थ्य समस्याओं से मिलेगी निजात? 

  • करियर में होगी तरक्की या मिलेंगी नई चुनौती? 

  • क्या होंगे आपके हाथ पीले या शादी पर लगेगा विराम? 

  • क्या मकान का सपना पूरा होगा ? 

  • क्या मिलेगा इस साल वाहन का सुख? 

आपके इन्हीं सभी सवालों के जवाब देने के लिए, हर वर्ष की तरह दुनिया की नंबर 1 ज्योतिष वेबसाइट आपके लिए लेकर आई है, एस्ट्रोसेज द्वारा प्रस्तुत राशिफल 2021, जिसमें हम आपको देंगे, आपके अपने आने वाले नए साल से जुड़े हर सवाल के संतुष्टि भरा जवाब।

 हमारे इस लेख में एस्ट्रोसेज के विद्वान ज्योतिषियों द्वारा सभी ग्रहों-

नक्षत्रों की गणना और सही आंकलन करके ही आपके लिए तमाम भविष्य कथन तैयार किये गए हैं। 

—————————————————————————————————————————————–

मेंष राशिफल 2021

मेष राशिफल 2021 के अनुसार, इस वर्ष शनि देव मेष राशि के दशम भाव में विराजमान रहेंगे। वर्ष के मध्य से अंत तक गुरु बृहस्पति का गोचर भी आपकी राशि के एकादश भाव में होगा। साथ ही छाया ग्रह राहु आपके दूसरे भाव में तो, वहीं केतु राशि से अष्टम भाव को प्रभावित करेंगे। लाल ग्रह मंगल वर्ष की शुरुआत में आपकी ही राशि में प्रवेश करेगा, जिससे आपका लग्न भाव सक्रिय होगा। भौतिक सुखों के देवता भी, दूसरे माह में गुरु बृहस्पति के साथ युति करने के बाद, आपके एकादश भाव में प्रस्थान कर जाएंगे। 
इसके परिणामस्वरूप जहां आपको अपने करियर में अच्छे फलों की प्राप्ति होगी तो वहीं आपको अपने आर्थिक जीवन में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में आपको शुरुआती दिनों में प्रतिकूल फल प्राप्त होंगे, लेकिन मध्य जनवरी से फरवरी के मध्य का समय, नौकरी पेशा जातकों के लिए विशेष सावधानी भरा रहने वाला है क्योंकि इस समय में आपके कर्म भाव के स्वामी शनिदेव अस्त रहेंगे। हालांकि व्यापार करने वाले जातकों के लिए समय बेहतर रहेगा। उन्हें अपनी आमदनी को बढ़ाने के कई मौके प्राप्त होंगे। साथ ही विदेशों से धन अर्जित करने में भी अपार सफलता मिलेगी। 
इसके साथ ही इस वर्ष, दशम भाव में बैठे शनिदेव और प्रथम में बैठे मंगल देव के कारण आपके माता-पिता को स्वास्थ्य संबंधित समस्याएँ परेशान करेंगी, जिसपर आपका अच्छा ख़ासा धन भी खर्च होगा। विशेष रूप से सितंबर से नवंबर के बीच, आपको आर्थिक तंगी से जूझना पड़ सकता है। छात्रों के लिए वर्ष मिश्रित परिणाम लेकर आएगा, क्योंकि उनके लिए जनवरी, मार्च, मई, जुलाई और नवंबर का समय जहां बेहद अनुकूल रहेगा, वहीं फरवरी, अप्रैल, जून, अगस्त, सितंबर और दिसंबर का समय आपके लिए सतर्कता बरतने वाला साबित होगा। 
पारिवारिक जीवन में शनि और मंगल आपको कुछ चुनौतियाँ दे सकते हैं, जिससे आपको पारिवारिक सहयोग मिलने में परेशानी होगी। हालांकि सितंबर से नवंबर तक का समय पारिवारिक जीवन के लिए बेहतर रहेगा। यदि आप विवाहित हैं तो, आपके लिए शनि की दृष्टि परेशानी का सबब बनेगी, जिससे आपके और जीवन साथी के बीच विवाद खड़ा हो सकता है। 
संतान पक्ष के लिए समय अच्छा रहेगा और उन्हें अप्रैल से सितंबर के दौरान भाग्य का साथ प्राप्त होगा, जिससे वो उन्नति करने में सफल होंगे। यदि आप किसी से प्रेम करते हैं तो, आपके लिए वर्ष 2021 बेहद अच्छा रहने वाला है। संभावना है कि आप अपने प्रेमी के साथ प्रेम विवाह में बंधे । स्वास्थ्य जीवन को देखें तो, उसमें आपको सामान्य से बेहतर परिणाम मिलेंगे। हालांकि थकान और छोटी-मोटी समस्याएं बनी रहेंगी। 

—————————————————————————————————————————————–

वृषभ राशिफल 2021 

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार, इस पूरे ही वर्ष शनि देव आपके नवम भाव में विराजमान रहेंगे। इसके साथ ही राहु-केतु क्रमशः आपके प्रथम और सप्तम भाव में उपस्थित रहेंगे। वहीं शुरुआत में लाल ग्रह मंगल भी आपके द्वादश भाव में होगा, जो 2 जून से 6 सितंबर के मध्य अपना गोचर करते हुए आपके तीसरे और चतुर्थ भाव को प्रभावित करेगा। अप्रैल के पहले सप्ताह से मध्य सितंबर के बीच गुरु बृहस्पति का गोचर होने से आपके चतुर्थ भाव पर गुरु की दृष्टि रहेगी। इसके साथ ही 4 मई से 28 मई के बीच शुक्र का गोचर आपकी ही राशि में होगा, जिससे आपका प्रथम भाव प्रभावित होगा। इसके साथ ही सूर्य और बुध भी इस वर्ष अपनी गोचरीय प्रक्रिया करते हुए, आपकी राशि के अलग-अलग भावों को सक्रिय करेंगे जिसके चलते आपको अपने करियर में भाग्य का साथ मिलेगा। 
आपकी पदोन्नति और प्रगति होगी। व्यापारी जातकों को भी अपनी मेहनत के अनुसार अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। हालांकि आर्थिक जीवन में परिणाम थोड़े कम अच्छे प्राप्त होंगे, क्योंकि इस वर्ष आपको कुछ आर्थिक तंगी हो सकती है। हालांकि बीच-बीच में आपके लिए धन प्राप्ति के अलग-अलग योग निर्धारित होते रहेंगे, जिनका लाभ उठाकर आप अपनी आर्थिक तंगी को दूर कर सकते हैं। ग्रहों की स्थिति इशारा करती है कि छात्रों के लिए समय थोड़ा मेहनत करने वाला रहेगा। 
वर्ष की शुरुआत में, शिक्षा में अच्छे फल प्राप्त करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ेगी, लेकिन धीरे-धीरे स्थितियों में परिवर्तन नजर आएँगे जिससे छात्रों को विदेश जाकर पढ़ाई करने का अवसर प्राप्त होगा। पारिवारिक सुख में कमी आएगी, लेकिन परिवार में कोई मांगलिक कार्यक्रम आयोजन होने पर वातावरण खुशहाल दिखाई देगा। वार्षिक राशिफल 2021 के अनुसार इस वर्ष वैवाहिक जीवन में साथी से कुछ समस्याएं हो सकती हैं, जिससे आपका मानसिक तनाव बढ़ेगा। 
यदि आप किसी से प्रेम करते हैं तो आपके लिए ये समय अच्छा है। इस समय आपको प्रेमी का भरपूर सहयोग प्राप्त होने से, कार्य क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा। स्वास्थ्य के लिहाज से समय थोड़ा चिंताजनक है, क्योंकि राहु-केतु की उपस्थिति आपको स्वास्थ्य हानि दे सकती है। 

—————————————————————————————————————————————–

मिथुन राशिफल 2021 

मिथुन राशिफल 2021 के अनुसार, इस वर्ष की शुरुआत में आपकी राशि के दशम भाव के स्वामी, गुरु बृहस्पति साल के पहले महीने में आपके अष्टम भाव में विराजमान रहेंगे, जिसके बाद वो गोचर करते हुए अप्रैल के महीने में आपके नवम भाव को प्रभावित करेंगे। शनि देव भी इस पूरे वर्ष आपके अष्टम भाव विराजमान रहने वाले हैं। वहीं छाया ग्रह केतु और राहु क्रमश: आपके छठे और दूसरे भाव में साल भर उपस्थित रहेंगे। लाल ग्रह मंगल भी 6 सितम्बर से 5 दिसंबर के बीच आपके चतुर्थ और पंचम भाव को सक्रिय करेगा जबकि वर्ष की शुरुआत में सूर्य और बुध आपके सप्तम भाव से होते हुए आपकी राशि के अलग-अलग भावों को साल भर प्रभावित करेंगे। 
ऐसे में ग्रहों की इन स्थितियों के चलते आपको अपने करियर में बहुत उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान नौकरी पेशा जातकों को अपने सहकर्मियों की मदद नहीं मिलने में परेशानी होगी, जिससे उनकी पदोन्नति तो होगी, लेकिन इसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। व्यापारी जातकों के लिए समय अच्छा रहेगा। लेकिन कोई भी बड़ा लेन-देन करते समय विशेष सावधानी बरतें। 
आर्थिक जीवन में साल की शुरुआत बहुत अच्छी रहेगी बीच बीच में आपको कुछ निराशा हाथ लगेगी, क्योंकि आपको धन हानि होने के योग बनते नजर आ रहे हैं। छात्रों को इस वर्ष मेहनत और प्रयासों के बाद ही सफलता मिलेगी। ऐसे में अपने लक्ष्य पर केंद्रित करते हुए केवल मेहनत करें। वर्ष 2021 के अनुसार पारिवारिक जीवन में घर के सभी सदस्यों का सहयोग मिलेगा। यदि आप शादीशुदा हैं तो जीवनसाथी और आपके बीच अपनी-अपनी बातों को लेकर अहम का टकराव होगा। 
संतान को मिले-जुले परिणाम मिलेंगे लेकिन प्रेमी जातकों के जीवन में इस वर्ष कई महत्वपूर्ण बदलाव नज़र आएँगे। सेहत के लिए ये वर्ष चिंताजनक है। ऐसे में आपको अपनी सेहत के प्रति विशेष सावधानी बरतनी होगी। 

—————————————————————————————————————————————–

कर्क राशिफल 2021 

कर्क राशिफल 2021 के अनुसार, साल की शुरुआत में लाल ग्रह मंगल आपके दशम भाव में होगा। इसके बाद वह अपना गोचर करते हुए, आपके एकादश और द्वादश से होते हुए आपकी ही राशि में विराजमान होगा। इसके साथ ही कर्मफल दाता शनि आपके सप्तम भाव में साल भर विराजमान रहते हुए, आपके चतुर्थ भाव को दृष्टि डालेंगे। वहीं राहु-केतु भी इस पूरे वर्ष इस दौरान क्रमश: आपके पांचवें और ग्यारहवें भाव को सक्रिय करेंगे। इसके साथ ही वर्ष की शुरुआत में सूर्य और बुध आपके षष्ठ भाव में अपना गोचर करते हुए, आपके अलग-अलग भावों को प्रभावित करेंगे। 
इसी बीच शुक्र की गोचरीय स्थिति भी आपकी राशि को इस पूरे ही वर्ष प्रभावित करने वाली है। ऐसे में आपको अपने करियर में रफ्तार पकड़ने का अवसर मिलेगा, जिससे आपकी तरक्की होगी और आपकी पदोन्नति भी संभव है। साल 2021 यह संकेत देता है कि व्यापारी जातकों के लिए यह वर्ष निवेश के लिए बेहद सफल रहने वाला है। आर्थिक जीवन में कुछ परेशानी होगी, लेकिन आप अपनी मेहनत के दम पर हर परेशानी से निकलने में कारगर होंगे। 
छात्रों के लिए साल अच्छा है, इस साल उन्हें अपने हर विषय को समझने में सफलता मिलेगी। पारिवारिक जीवन में मिले-जुले परिणाम मिलेंगे, जिसके अनुसार जहाँ एक ओर आपको परिवार का सहयोग मिलेगा, तो वहीं आपके किसी निर्णय के चलते परिवार वाले आपके विरुद्ध खड़े नजर आएँगे। 
वैवाहिक जातकों का अपने जीवनसाथी से किसी कारणवश झगड़ा हो सकता है। इस दौरान आपका जीवन साथी धर्म-कर्म के कार्य में अधिक वक्त बिताता नज़र आएगा। दंपति दाम्पत्य जीवन में स्थितियाँ अच्छी नहीं देखी जाएगी, वहीं यदि आप किसी से प्रेम करते हैं तो, आपके लिए यह वर्ष बेहद अच्छा रहने वाला है। स्वास्थ्य के मामलों में आपको कुछ सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

—————————————————————————————————————————————–

सिंह राशिफल 2021 

सिंह राशिफल 2021 के अनुसार, इस पूरे वर्ष छाया ग्रह राहु-केतु क्रमश: आपके दसवें और चौथे भाव को प्रभावित करेंगे। इसके साथ ही शनि देव भी साल भर आपके छठे भाव में विराजमान रहेंगे। शुरुआत में शनि देव गुरु बृहस्पति के साथ आपके छठे भाव में होने पर एक अनोखी युति का निर्माण करेंगे। इस दौरान मंगल आपके नवम भाव से होते हुए, आपको भाग्य का साथ देंगे और फिर अप्रैल से जुलाई के बीच आपके एकादश और द्वादश भावों में प्रवेश कर जाएंगे। 
इस दौरान आपको अपने करियर में शत्रुओं से बचकर रहने की जरूरत होगी। हालांकि आप उन पर हावी रहेंगे, जिससे सभी कार्य समय पर पूरा करने में सफलता मिलेगी। आर्थिक जीवन में खर्चे बढ़ेंगे, जिसका असर आपके आर्थिक जीवन पर पड़ता हुआ दिखाई देगा। राशिफल 2021 संकेत देता है कि छात्रों को परीक्षाओं में सफलता पाने के लिए पहले से अधिक मेहनत करनी होगी। विदेश जाने की इच्छा रखने वाले छात्रों को इस वर्ष बहुत प्रयास करने के बाद ही सफलता मिलने की संभावना बनेंगी। 
पारिवारिक जीवन प्रतिकूल रहेगा, जिससे आपके कुटुंब में तनाव की वृद्धि होगी। वैवाहिक जातकों को अपने जीवनसाथी का साथ मिलेगा और वो अपने पेशेवर जीवन में बेहतर करने में सफल होंगे। दांपत्य जातकों के लिए संतान का कमजोर स्वास्थ्य परेशानी उत्पन्न कर सकता है। प्रेमी लोगों को प्रियतम की बेरुखी का सामना करना पड़ सकता है। 
यदि आप अभी तक सिंगल हैं तो, आपकी मुलाकात किसी खास से हो सकती है। अपने स्वास्थ्य के प्रति इस वर्ष आपको सावधान रहना होगा, अन्यथा आपको गुर्दे से संबंधित कोई रोग परेशानी दे सकता है। 

—————————————————————————————————————————————–

कन्या राशिफल 2021 

कन्या राशिफल 2021 के अनुसार, इस पूरे वर्ष शनि आपकी राशि के पंचम भाव में विराजमान होंगे। इसके साथ ही शुरुआत में मंगल देव आपके अष्टम भाव से होते हुए नवम और दशम भाव को प्रभावित करेंगे। साथ ही राहु और केतु क्रमश: नवम भाव और तीसरे भाव में उपस्थित होंगे। गुरु बृहस्पति भी आपकी राशि के पंचम भाव से होते हुए आपके छठे भाव में गोचर करेंगे, और आपको सबसे ज्यादा प्रभावित करेंगे। 
ऐसे में इस दौरान आपको अपने करियर में बहुत सी उतार-चढ़ाव भरी परिस्थितियों से गुजरना पड़ सकता है। वर्ष कुंडली 2021 के अनुसार इस दौरान नौकरीपेशा जातकों का स्थान परिवर्तन संभव है। वो जातक जो व्यवसाय करते हैं, उनके लिए समय अच्छा रहेगा। हालांकि बिज़नेस पार्टनरशिप में कर रहे जातकों को हर सौदे को सोच-समझकर करने की जरूरत होगी। ग्रहों और नक्षत्रों के संयोग से आर्थिक जीवन में समस्या हो सकती है, लेकिन राहु की शुभ दृष्टि आपको शुभ फल देते हुए धन कमाने के कई मौके देगी। 
छात्रों को शिक्षा में अधिक मेहनत करनी होगी, तभी आपको मेहनत अनुसार सफलता प्राप्त होगी। पारिवारिक जीवन में घरवालों का सहयोग न प्राप्त होने से तनाव की वृद्धि होगी। शादीशुदा जातकों को जीवनसाथी की मदद से कार्यक्षेत्र में फायदा मिलेगा, वहीं संतान को स्वास्थ्य कष्ट संभव है। यदि आप अभी तक सिंगल हैं तो आपके लिए ये समय अच्छा है, लेकिन प्रेम में पड़े जातकों के जीवन में इस वर्ष कई विशेष बदलाव आने की संभावना रहेगी। स्वास्थ्य के नज़रिए से यह वर्ष अच्छा रहेगा। आपके साहस और पराक्रम में वृद्धि होने से आपको स्वास्थ्य से सम्बंधित कोई बड़ा कष्ट नहीं मिलेगा।

—————————————————————————————————————————————–

तुला राशिफल 2021 

तुला राशिफल 2021 के अनुसार, इस वर्ष आपकी राशि के अष्टम और द्वितीय भाव में क्रमश: राहु-केतु की उपस्थिति होगी। इसके साथ ही शनि देव भी वर्ष भर आपके चतुर्थ भाव में विराजमान होते हुए, आपके दशम भाव को दृष्टि करेंगे। मंगल ग्रह शुरुआत में आपके सप्तम भाव में होगा, जो अपना गोचर करते हुए आपके अष्टम, नवम और दशम भाव को सबसे ज्यादा प्रभावित करेगा। 
इसके साथ ही शुक्र, गुरु देव, सूर्य और बुध का गोचर भी आपकी राशि के अलग-अलग भावों में इस वर्ष होने वाला है, जिसके कारण करियर में आपको अनुकूल फल प्राप्त होंगे। आपकी उन्नति होगी, साथ ही व्यापार कर रहे जातकों को किसी गुप्त स्रोत से धन लाभ होगा। आर्थिक जीवन में धन की प्राप्ति होगी, जिससे आप धार्मिक कार्य में बढ़-चढ़कर अपना धन खर्च करते नजर आएँगे। वर्ष 2021 के अनुसार छात्रों के लिए इस वर्ष का मध्य भाग सबसे बेहतरीन होगा। इस दौरान विद्यार्थी अपना अच्छा प्रदर्शन देने में सफल होंगे। पारिवारिक जीवन में आपको किसी कारणवश घर से दूर जाना पड़ सकता है। 
ऐसे में आपको घर वालों की कमी महसूस होगी। यदि आप शादीशुदा हैं तो, आपके और जीवन साथी के बीच प्रेम का अभाव आपको परेशान करता रहेगा। संतान के लिए समय अच्छा रहेगा। आप और आपका जीवन साथी संतान के बेहतर भविष्य के लिए कोई बड़ा निर्णय लेंगे। 
यदि आप किसी से सच्चा प्रेम करते हैं तो, यह वर्ष आपके लिए अच्छा रहेगा। आपका प्रेम विवाह होने के योग बनते नजर आ रहे हैं। हालांकि स्वास्थ्य के लिहाज से आपको विशेष सावधानी बरतनी होगी, अन्यथा राहु-केतु की दृष्टि आपको कोई बड़ा रोग दे सकती है। 

—————————————————————————————————————————————–

वृश्चिक राशिफल 2021 

वृश्चिक राशिफल 2021 के अनुसार, शनि देव आपके तीसरे भाव में साल भर विराजमान रहेंगे। साथ ही राहु-केतु भी वर्ष भर आपके क्रमशः सप्तम और प्रथम भाव को प्रभावित करेंगे। इसके साथ ही मंगल, शुक्र, बुध, गुरु बृहस्पति और सूर्य देव भी आपको वर्ष 2021 में अलग-अलग तरीके से प्रभावित करते नजर आएँगे। 
इसके चलते करियर में आपको बहुत सी चुनौतियों से दो-चार होना पड़ सकता है। इस दौरान आपको कार्यक्षेत्र में अधिक मेहनत करनी होगी। साथ ही व्यापार कर रहे जातकों को, किसी यात्रा से लाभ होगा। आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी, लेकिन अचानक से ख़र्चों बढ़ने से आपको परेशानी हो सकती है। परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को अच्छे परिणाम मिलेंगे। ऐसे में अपनी मेहनत जारी रखें। 
राशिफल 2021 का इशारा यही है कि इस साल आपको पारिवारिक सुख मिलेगा। वहीं विवाहित जातकों को जीवनसाथी के विरोध का सामना करना पड़ सकता है। आपका संतान पक्ष अच्छा रहेगाऔर उनके साथ रिश्ते बेहतर होंगे। प्रेम में पड़े जातकों को एक दूसरे पर अधिक विश्वास दिखाने की जरूरत होगीअन्यथा रिश्ता टूट सकता है। आपके स्वास्थ्य को देखें तोइस साल आपको अचानक से कोई रोग विशेष परेशानी दे सकता है 

—————————————————————————————————————————————–

धनु राशिफल 2021 

धनु राशिफल 2021 के अनुसार, इस साल भर शनि आपके चतुर्थ भाव को दृष्टि करते हुए, आपके द्वितीय भाव में विराजमान रहेंगे। इसके साथ ही छाया ग्रह केतु ,आपके द्वादश भाव में और राहु आपके छठे भाव को प्रभावित करेंगे। शुरुआत में गुरु बृहस्पति भी आपकी राशि के द्वितीय भाव में होते हुए, शनि के साथ युति बनाएँगे। मंगल ग्रह आपके पंचम और छठे भाव से होते हुए अप्रैल के मध्य में राशि के सप्तम भाव में गोचर करेंगे। 
ऐसे में इन सभी मुख्य ग्रहों की स्थिति के चलते आपको अपने करियर में सहकर्मियों की मदद से अच्छे फल प्राप्त होंगे। व्यापार कर रहे जातकों के लिए भी, ये वर्ष अच्छा रहने वाला है। उन्हें बिज़नेस में अपार सफलता मिलेगी, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। छात्रों को इस वर्ष शिक्षा में कामयाबी मिलेगी। 
साथ ही विदेश जाकर पढ़ाई करने का अवसर भी प्राप्त होगा। साल 2021 में पारिवारिक सुख में वृद्धि दिखती है। छोटे भाई-बहन आपका सहयोग करते दिखाई देंगे। वैवाहिक जातकों में जीवन साथी का स्वास्थ्य खराब होने से, उनके जीवन में तनाव की वृद्धि होगी लेकिन संतान के प्रति इस वर्ष आप अधिक सतर्कता दिखाते नज़र आएँगे। 
प्रेमी जातकों के लिए वर्ष बेहद भावुक रहेगालेकिन आपको प्रियतम संग किसी रोमांटिक यात्रा करने का अवसर मिलेगा। हालांकि स्वास्थ्य में आपको सामान्य से कम अच्छे फल मिलेंगेइसलिए बुखार जैसी छोटी-मोटी समस्याओं से खुद को बचा कर रखें 

—————————————————————————————————————————————–

मकर राशिफल 2021 

मकर राशिफल 2021 के अनुसार, आपके राशि स्वामी शनि आपकी ही राशि में इस पूरे वर्ष विराजमान होंगे। साथ ही गुरु बृहस्पति भी शुरुआत में आपकी ही राशि में विराजमान होते हुए, शनि के साथ युति बनाएँगे और फिर आपके द्वितीय भाव में प्रस्थान कर जाएंगे। वहीं राहु आपके पंचम भाव में और केतु आपके एकादश भाव में गोचर करेंगे। इस वर्ष मंगल आपके चतुर्थ भाव से होते हुए, आपके अलग-अलग भावों को प्रभावित करेगा। वहीं जनवरी के अंत में शुक्र देव भी गोचर करते हुए आपकी ही राशि में विराजमान हो जाएंगे। 
ऐसे में ग्रहों की इस स्थिति के चलते आपको अपने करियर में, इस वर्ष अपनी मेहनत के अनुसार अच्छे फल प्राप्त होंगे। व्यापारियों के लिए भी यह साल विशेष शुभ रहने वाला है। आर्थिक जीवन में शुरुआती कुछ महीनों में परेशानी आएँगी, लेकिन बाद में धन की आवाजाही आपकी आर्थिक तंगी को दूर करेगी। विद्यार्थियों को अच्छे फलों की प्राप्ति होगी, जिससे उन्हें अपने सभी विषय को समझने में मदद मिलेगी। 
वर्ष 2021 में पारिवारिक जीवन में माता को स्वास्थ्य कष्ट दिखा रहा है। इस दौरान घर में खुशी का अभाव नजर आएगा। विवाहित जातकों की अगर बात करें तो, आपको अपने दांपत्य जीवन में नीरसता महसूस होगी। हालांकि बाद में जीवन साथी के साथ घूमने जाने का अवसर प्राप्त होगा। प्रेमी जातकों को अपने जीवन में सौगात मिलने के योग बनेंगे। साथ ही स्वास्थ्य के लिहाज से भी, यह वर्ष आपके लिए अच्छा ही रहने वाला है। 

—————————————————————————————————————————————–

कुंभ राशिफल 2021

कुंभ राशिफल 2021 के अनुसार, इस वर्ष भर आपकी राशि से द्वादश भाव में शनि विराजमान रहेंगे। इसके साथ ही गुरु बृहस्पति भी, अप्रैल तक आपकी ही राशि में रहेंगे और उसके बाद आपके द्वादश भाव में गोचर करते हुए शनि के साथ युति बनाएँगे। वहीं राहु आपके चतुर्थ भाव में और केतु दशम भाव को प्रभावित करेंगे। शुक्र देव महीने की शुरुआत में आपके ग्यारहवें भाव में होंगे और आपकी इच्छाओं को पूरा करेंगे। 
ऐसे में आपको इस पूरे वर्ष इन मुख्य ग्रहों के प्रभाव के अनुसार ही फलों की प्राप्ति होगी। करियर के लिए यह साल खासा अच्छा नहीं रहेगा। विशेष तौर से मध्य के बाद का समय, आपके लिए प्रतिकूल रहेगा। व्यापार करने वाले जातकों को कार्यक्षेत्र के संबंध में किसी यात्रा पर जाने का मौका मिलेगा। वार्षिक राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक जीवन में अचानक से खर्च में वृद्धि नजर आएगी, जिसके चलते कुछ समय के लिए आर्थिक तंगी महसूस होगी। 
छात्रों के लिए समय अच्छा है, उन्हें अपनी मेहनत अनुसार फल की प्राप्ति होगी। ग्रहों के गोचर के फलस्वरूप पारिवारिक जीवन में कार्य की व्यस्तता के चलते, घर के सदस्यों के प्रेम की अनुभूति कम होगी। यदि आप विवाहित हैं तो, आपको अपने जीवन साथी की मदद से लाभ मिलेगा। संतान पक्ष के लिए भी यह वर्ष अच्छा रहने वाला है। यदि आप किसी से प्रेम करते हैं, तो इस वर्ष आपका प्रियतम आपके प्रति बहुत ज्यादा रोमांटिक नज़र आएगा। हालांकि इस वर्ष स्वास्थ्य जीवन कुछ कमजोर रह सकता है। ऐसे में गैस, एसिडिटी, जोड़ों में दर्द, सर्दी, जुकाम, जैसी समस्याओं से खुद को बचाकर चलें।

—————————————————————————————————————————————–

मीन राशिफल 2021 

मीन राशिफल 2021 के अनुसार, इस वर्ष शनि आपके एकादश भाव में विराजमान होते हुए आपके पंचम भाव पर दृष्टि डालेंगे। इसके साथ ही मंगल देव भी वर्ष की शुरुआत में आपके दूसरे भाव में होंगे और फिर आपके तृतीय और चतुर्थ भाव में गोचर कर जाएंगे। वहीं गुरु बृहस्पति आपकी राशि के एकादश भाव में विराजमान होंगे और शनि की तरह ही आपके पंचम भाव को दृष्टि देंगे। छाया ग्रह राहु आपके तीसरे भाव को तो, केतु आपके नवम भाव को सक्रिय करेंगे। ऐसे में आपको अपने करियर में अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। 
आपका कैरियर इस समय रफ्तार पकड़ता दिखाई देगा। साथ ही व्यापारी जातकों को भी अपने बिज़नेस को विस्तार देने का मौका मिलेगा। आर्थिक जीवन में आमदनी के कई मौके बनेंगे, लेकिन उसके साथ ही आपके ख़र्चों में भी वृद्धि होगी। छात्रों को इस वर्ष अपने विषयों को समझने में खासा मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। 
पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा। राशिफल 2021 के हिसाब से आपको अपनी किसी पैतृक संपत्ति से लाभ मिलेगा। वैवाहिक जातकों का जीवनसाथी के साथ रिश्ता बेहतर होगा और उसमें प्यार और अपनेपन की वृद्धि होगी। संतान पक्ष को भी अपनी पढ़ाई में बेहतर कर दिखाने का अवसर प्राप्त होगा। 
यदि आप किसी से प्रेम करते हैं तो, आप इस वर्ष प्रेमी के साथ मिलकर कोई बड़ा निर्णय ले सकते हैं। संभावना है कि प्रियतम के साथ आपका प्रेम विवाह हो। स्वास्थ्य के लिए यह वर्ष विशेष उत्तम रहेगा।

Leave a Reply