Home » Nazar dosh nivaran upay

Nazar dosh nivaran upay

nazar dosh upay

नजर दोष उतरने हेतु 10 तेजस्वी तंत्र

नजर लगने से सुन्दर व स्वस्थ बालक एकदम बीमार हो जाता हैं, इसलिए रोने लगता हैं साथ ही वह चिडचिडा व् दुबला हो जाता है और कोई भी दवाइयां उस पर काम नहीं करतीं हैं. बड़े व्यक्ति को पाचन विकार आदि अनेकों रोग हो जाते हैं. गाय-भैंस दूध देना कम कर देती है या देती ही नहीं है.

ऐसी परिस्थिति में निम्नलिखित उपायों द्वारा आप लाभ उठा सकते हैं:

1- नमक, राई, लहसुन, प्याज के छिलके, सूखे लाल मिर्च सात लेकर, नजर लगे व्यक्ति को ऊपर से सात बार उवर कर आग में डाल दें, यदि जलने पर बदबू न आए तो समझें कि नजर दोष था और अब समाप्त हो गया है.

2- शनिवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में जाकर हनुमान जी के कन्धों पर से सिंदूर लाकर नजर लगे व्यक्ति के मस्तक पर लगाने से नजर दोष दूर हो जाते हैं.

3- रविवार की रात्रि को गेंहू आटे का दीपक बनाएं. दीपक में काले धागे की बत्ती व् सरसों का तेल डालकर दीपक जलाएं. उस दीपक में दो लाल मिर्च रखकर नजर लगे व्यक्ति के ऊपर से सात बार उतारा कर वह दीपक बुझा कर बाहर फैंक दें. नजर उतर जायेगी.

4- रविवार या शनिवार को एक गिलास दूध लेकर नजर लगे व्यक्ति या पशु के सर से सात बार उतार कर, वह दूध मिटटी के बर्तन में कुत्ते को पिला दें. यदि कुत्ता वह दूध पी ले तो नजर उतर जायेगी.

5- हनुमान जी के सिर का सिंदूर, एक लाल मिर्च, एक लोहे का कील, थोडा-सा उरद सफ़ेद वस्त्र में बांधें. उसको काले धागे से अबोध बालक के पलने में बांधें अथवा बालक को जहाँ सुलाते हैं उस खाट, चौकी या डबल बैड में बाँध दें इससे बालक को भुत-प्रेत बाधा भी नहीं सताएगी और नजर भी नहीं लगेगी.

6- नजर लगे व्यक्ति पर से फिटकरी 7 बार उवारें, फिर बाएं हाथ से कूटकर कुँए, तालाब या नदी में वह चूर्ण डाल दें, उस दिन उपवास रखें. नजर उतर जायेगी.

7- अगर किसी गाय, भैंस को नजर लग गई हो तो तीन कौड़ी, एक लोहे का छल्ला लाल धागे में पिरोकर मवेशी के गले में डाल दें. नजर उतर जायेगी, बीमार पशु स्वस्थ हो जायेगा और दुधारू पशु अधिक दूध देने लगेगा.

8- बच्चों की कलाई व् कमर में काले रंग का धागा बाँध देने से बच्चा नजर दोष से सदैव दूर रहता है, उस पर किसी की नजर नहीं लगती.

9- छोटे बच्चों के आँखों में काजल लगाते रहें और मस्तक ( ललाट ) पर भी काजल का टीका नित्य लगाएं. इससे बालक पर बुरी नजर नहीं लगती है.

10- नजर लगे व्यक्ति को पान में गुलाब की सात पंखुडियां रखकर अपने इष्टदेव का नाम लेकर खिलाने से बुरी नजर का प्रभाव दूर हो जाता है.

इस पोस्ट पर कमेन्ट कर अपने विचार व्यक्त करें (धन्यवाद )

Leave a Reply

Your email address will not be published.