Home » “Ganesh chaturthi

“Ganesh chaturthi

Ganesh chaturthi 2021

गणेश चतुर्थी हिन्दुओं का एक पवित्र त्यौहार है. इस त्यौहार को सम्पूर्ण भारत वर्ष में मनाया जाता है. गणेश चतुर्थी का त्यौहार भारत वर्ष का बहुत बड़ा त्यौहार है, इस त्यौहार को भारत में हर घर में मनाया जाता है. पूजन में सभी देवी-देवताओं में सर्वप्रथम गणेश जी की पूजा की जाती है.

गणेश चतुर्थी कब है?


गणेश चतुर्थी, जिसे ‘विनायक चतुर्थी’ या ‘विनायक चविथी’ के नाम से भी जाना जाता है, वह दिन है जब सभी हिंदू सबसे लोकप्रिय देवताओं में से एक, भगवान गणेश को मनाते हैं।

यह त्योहार भाद्रपद के हिंदू कैलेंडर महीने में मनाया जाता है, जो शुक्ल चतुर्थी (वैक्सिंग चंद्रमा के चौथे दिन) से शुरू होता है। इसका मतलब है कि तारीख आम तौर पर 19 अगस्त और 20 सितंबर के बीच होगी.

गणेश चतुर्थी- या विनायक चतुर्थी- एक दस दिवसीय त्योहार है, जो बुद्धि के हिंदू देवता, गणेश को सम्मानित करने के लिए आयोजित किया जाता है। यह दिन आमतौर पर अगस्त या सितंबर के ग्रेगोरियन महीनों में पड़ता है, और प्रार्थना, सार्वजनिक और निजी गणेश मूर्तियों के प्रदर्शन, वैदिक भजनों के जाप और उपवास के साथ मनाया जाता है। त्योहार के अंतिम दिन, गणेश की एक मूर्ति को एक सार्वजनिक जुलूस में ले जाया जाता है, और पास के पानी के शरीर में गिरा दिया जाता है। जब मिट्टी घुल जाती है, तो माना जाता है कि गणेश शिव के पास लौट आते हैं। गणेश चतुर्थी पूरे भारत में मनाई जाती है, साथ ही नेपाल जैसे हिंदू प्रवासी देशों में भी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.